Radio Rajasthan

post-header
Inspiring rajasthan

माइनस 30 डिग्री तापमान में किलिमंजारो पर्वत फतह कर सीकर की धाकड़ छोरी रजनी चौधरी ने रचा इतिहास

माइनस 30 डिग्री तापमान में किलिमंजारो पर्वत फतह कर सीकर की धाकड़ छोरी रजनी चौधरी ने रचा इतिहास
रजनी चौधरी सीकर जिले के खंडेला तहसील के प्रतापपुरा गांव के रतनलाल जी चौधरी की बेटी है। जो जयपुर में गणगौरी हॉस्पिटल में नर्सिंग ऑफिसर के पद पर सेवा दे रहे हैं। माता अंची देवी ग्रहणी है। एक भाई और एक बहन दोनों छोटे हैं, जो पढ़ाई कर रहे हैं।
रजनी ने बताया कि उनका जन्म माता पिता की शादी के 11 साल बाद में हुआ था।सभी को बेटे की चाह थी, लेकिन बेटी का जन्म हुआ। एक दिन तक घर वालों ने खाना नहीं खाया।
26 वर्षीय रजनी चौधरी जयपुर (Jaipur) के निम्स यूनिवर्सिटी (Niims University) से एमटेक कर रही है। पर्वतारोहण में उनकी रुचि को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने उस को बजट आवंटित किया। अडिग , विश्वास से भरपूर रजनी चौधरी ने मंगलवार रात माइनस 30 डिग्री तापमान में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की किलिमंजारो पर्वत शिखर पर पहुंचकर सीकर जिले का और अपने गांव का नाम रोशन किया है। उसने 28 किलोमीटर का सफर बिना रुके तय किया।
Monoloop Crs
9:49 PM
जब रजनी चौधरी 24 वर्ष की थी तो उसने फैशन डिजाइनिंग में अपना भविष्य आजमाना चाहा, लेकिन दादी के मना करने पर उसने जुंबा और योग की ट्रेनिंग ली। उसके बाद वह दूसरों का फिटनेस की ट्रेनिंग देती है। पर्वतारोहण की ट्रेनिंग। **********””””***** रजनी चौधरी ने बताया उसने 2019 में हिमाचल से अटल बिहारी वाजपई इंस्टीट्यूट आफ माउंटेनियरिंग एंड एलाइड स्पोर्ट्स (Atal Bihari Vajpayee Institute of Mountaineering and Allied Sports) से 25 दिन का पर्वतारोहण का प्रशिक्षण लिया था। उस दौरान 15700 फीट ऊंची शीतिधीर शिखर की
Previous post
Related Posts
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *